• Sat. Apr 20th, 2024

Anant Clinic

स्वस्थ रहें, मस्त रहें ।

पुरुषों में कामेच्छा या इच्छाशक्ति की कमी कारण लक्षण और उपचार। | Ichchashakti ki Kami Karan lakshan or upchar

Byanantclinic0004

Oct 8, 2021
पुरुषों में इच्छाशक्ति की कमी, कारण, लक्षण और उपचार । | Ichchashakti ki Kami, Karan, lakshan or upchar | पुरुषों में यौन कमजोरी के कारण, लक्षण और उपचार | कामेच्छा या इच्छाशक्ति की कमी क्यों होती है? | कामेच्छा की कमी का घरेलू उपचार | पुरुषों में कामेच्छा को कैसे बढ़ाएं | पुरुषों में कामेच्छा की कमी का इलाज | पुरुषों में कामेच्छा बढ़ाने के उपाय

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में जब एक दूसरे से आगे निकलने की होड़ इंसानों में लगी हुई है इसी के चलते काम का अत्यधिक बोझ अपने ऊपर ले लेते हैं और यह बोझ कब डिप्रेशन में बदल जाता है, आदमी को पता ही नहीं चलता। दूसरा तेजी से बदलते विकास के इस युग में फास्ट फूड तथा जंक फूड का सेवन भी दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है।

इसी रोजमर्रा की जिंदगी में आज का आदमी जैसे जीना ही भूल गया है। नतीजा उसमें यौन संबंध बनाने में कमी आनी शुरू हो जाती है।

तो आइए जानते हैं– पुरुषों में होने वाली कामेच्छा की कमी या इच्छाशक्ति की कमी क्यों होती है कारण लक्षण और उपचार ?

उससे पहले जानते हैं इच्छाशक्ति या कामेच्छा की कमी आखिर कहते किसे हैं?

पुरुष जब किसी भी कारण से अपनी पत्नी या साथी महिला पार्टनर से यौन संबंध ( शारीरिक संबंध ) बनाने से बचने लगे, तो हम कहेंगे कि ऐसे पुरुष में इच्छाशक्ति की कमी है।

इच्छाशक्ति की कमी होने के पीछे अनेकों कारण हो सकते हैं। जिनमें से कुछ मुख्य कारणों के बारे में हम आज जानेंगे।

यह भी पढ़ें – धात, स्वप्नदोष, नसों की कमजोरी को दूर करने के लिए त्रिवंग भस्म के फायदे, नुकसान, गुण और उपयोग के बारे में।

पुरुषों में इच्छाशक्ति की कमी, कारण, लक्षण और उपचार । | Ichchashakti ki Kami, Karan, lakshan or upchar | पुरुषों में यौन कमजोरी के कारण, लक्षण और उपचार | कामेच्छा या इच्छाशक्ति की कमी क्यों होती है? | कामेच्छा की कमी का घरेलू उपचार | पुरुषों में कामेच्छा को कैसे बढ़ाएं | पुरुषों में कामेच्छा की कमी का इलाज | पुरुषों में कामेच्छा बढ़ाने के उपाय
Ichchashakti ki Kami Karan lakshan or upchar

इच्छाशक्ति की कमी होने के कारणों के बारे में जानें उससे पहले इसके लक्षणों के बारे में जान लेते हैं।

कामेच्छा या इच्छाशक्ति की कमी के लक्षण

1 – इस बीमारी के शुरुआती दौर में पुरुष को पता ही नहीं लगता कि वह इस बीमारी से पीड़ित है।

2 – इस बीमारी के चलते शुरू-शुरू में स्वभाव में चिड़चिड़ापन आना शुरू हो जाता है जो कि समय के साथ बढ़ता रहता है।

3 – किसी-किसी की भूख भी अनबैलेंस हो जाती है कहने का मतलब भूख कम या ज्यादा लगने लगती है।

4 – अवसाद की स्थिति उत्पन्न हो जाती है। जैसे काम में मन न लगना, पूरा दिन शरीर में आलस बना रहना, जिसके चलते गैस, एसिडिटी बनने लगती है। जिसका बुरा असर हमारे डाइजेशन पर पड़ता है।

5 – इंद्री के तनाव में कमी आने लगती है। जिसे हम इंद्री का ढीलापन भी कहते हैं।

6 – पत्नी या पार्टनर के बार-बार कहने पर भी सेक्स करने का मन नहीं करता।

यह भी पढ़ें – दिल-दिमाग की कमजोरी तथा यौन कमजोरी में अकीक भस्म के गुण और उपयोग

कामेच्छा (इच्छाशक्ति) की कमी के कारण

1 – बढ़ती उम्र के कारण हमारे शरीर में टेस्टोस्टीरॉन (testosterone) के लेवल में कमी आनी शुरू हो जाती है जिसके कारण पुरुषों में इच्छाशक्ति की कमी होने लगती है। अगर समय से इसका इलाज ना किया जाए तो यह और बढ़ती जाती है। जिसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं। टेस्टोस्टीरॉन (testosterone) का लेवल कम होने के कारण आदमी के स्वभाव में चिड़चिड़ापन तथा बात-बात में गुस्सा आना, याददाश्त में कमी जैसे लक्षण भी देखने को मिलते हैं।

2 – कामेच्छा की कमी पहले 35 वर्ष या उससे अधिक आयु वर्ग के व्यक्तियों में देखने को मिलती थी। लेकिन आज-कल के युवाओं में भी दिन प्रतिदिन यह बीमारी बढ़ती जा रही है।

3 – आजकल के युवा भागदौड़ भरी इस जिंदगी में एक दूसरे से आगे निकलने की होड़ में काम का बोझ अधिक लेते हैं, और यह बोझ देखते ही देखते कब डिप्रेशन में बदल जाता है, उनको पता ही नहीं चलता, कहने का मतलब डिप्रेशन पुरुषों में कामेच्छा की कमी का बहुत बड़ा कारण है।

4 – अत्याधिक तनाव में रहने के कारण भी हमारे शरीर में टेस्टोस्टीरॉन (testosterone) का लेवल कम हो जाता है यह भी एक मुख्य कारण है। पुरुषों में इच्छाशक्ति की कमी होने का।

यह भी पढ़ें – धातु पौष्टिक चूर्ण के सेवन से कमजोरी शीघ्रपतन तथा वीर्य विकारों का 100% इलाज।

5 – फास्ट फूड तथा जंक फूड, कोल्ड ड्रिंक्स आदि का अधिक मात्रा में सेवन करना भी इस बीमारी को जन्म देता है।

6 – जानकारी के अभाव में या जाने-अनजाने किशोरावस्था में जो पुरुष अत्यधिक मात्रा में हस्तमैथुन करते हैं, उन्हें भी आगे चलकर इस समस्या का सामना करना पड़ता है, क्योंकि अत्यधिक मात्रा में किया गया मैथुन आगे चलकर नसों की कमजोरी का कारण बनता है।

7 – पत्नी या पार्टनर की सेक्स के प्रति उदासीनता भी इस बीमारी का एक मुख्य कारण है।

8 – बढ़ती उम्र भी इसका एक मुख्य कारण है क्योंकि उम्र के एक पड़ाव पर आदमी का सारा ध्यान बच्चों की शिक्षा और घर की जरूरी चीजों को जुटाने की ओर अधिक हो जाता है। जिसके चलते भी उसके अंदर कामेच्छा की कमी का होना स्वाभाविक बात है।

9 – जिन पुरुषों को शुगर की समस्या है उनमें भी इच्छाशक्ति की कमी को देखा गया है, क्योंकि शुगर के कारण पुरुषों में सेक्सुअल कमजोरी आनी शुरू हो जाती है आगे चलकर यही सेक्सुअल कमजोरी कामेच्छा या इच्छाशक्ति की कमी का कारण बनती है।

यह भी पढ़ें – गठिया बाय, मसल्स पेन, बैक पेन, स्पॉन्डिलाइटिस, सर्वाइकल ऐंठन, तथा हड्डी में दर्द की रामबाण औषधि।

कामेच्छा की कमी को दूर करने के घरेलू उपचार

1 – एवोकैडो फल का नियमित रूप से सेवन करें। यह फल वसा का बहुत बढ़िया स्रोत होने के साथ-साथ विटामिन ई का भी सर्वोत्तम स्रोत माना जाता है, और यह विटामिन टेस्टोस्टेरॉन के लेवल को बढ़ाने में बहुत ही कारगर माना जाता है। यह एस्ट्रोजन के स्तर को कम करता है। और पुरुषों में स्पर्म की संख्या को बढ़ाता है।
2 – तनाव मुक्त रहें क्योंकि बढ़ती उम्र के साथ-साथ, तनाव भी टेस्टोस्टेरॉन के लेवल को कम करता है इसलिए हमेशा तनाव मुक्त रहें।
3 — कद्दू एक सुपरफूड है। जो बीटा-कैरोटीन और अन्य फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरा होता है। विशेष रूप से कद्दू के बीज जिंक में उच्च होते हैं। जो सीधे सेक्स हार्मोन के उत्पादन से संबंधित है। अतः कद्दू का उपयोग टेस्टोस्टेरॉन लेवल को बढ़ाने के लिए अवश्य करना चाहिए।

4 – फास्ट फूड, कोल्ड्रिंक्स तथा किसी भी प्रकार के नशे के सेवन से बचें।

5 – अपने डाइजेशन को बेहतर बनाएं। इसके लिए सुबह की सैर तथा योगासन अवश्य करें। फाइबर युक्त आहार लें यह आपके डाइजेशन को बेहतर बनाने में मदद करेगा।

6 – अपनी पत्नी या साथी पार्टनर से कनेक्ट रहें। छोटी-छोटी बातों का ख्याल रखें, उनकी जरूरतों को समझें। जितना ज्यादा आपसी संबंधों में मधुरता रहेगी उतना ही आपके लिए अच्छा रहेगा।

कामेच्छा (इच्छाशक्ति) की कमी होने पर कहां दिखाएं या कहां से इलाज कराएं।

कामेच्छा की कमी होने पर घबराए नहीं इसका इलाज संभव है। आप अपने नजदीकी सेक्सोलॉजिस्ट को दिखाएं या आप अनंत क्लीनिक जोकि मेन झज्जर रोड़ बहादुरगढ़ हरियाणा में स्थित है। पर आकर या ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक करके भी अनंत क्लीनिक के प्रसिद्ध सेक्सोलॉजिस्ट से अपना चेकअप करा सकते हैं। अनंत क्लीनिक के प्रसिद्ध सेक्सोलॉजिस्ट डॉ पांचाल को यौन रोगों का इलाज करने में महारत हासिल है। डॉ पांचाल ने न जाने कितने ही ऐसे लोगों को एक नई ऊर्जा और शक्ति दी है। जो अपने वैवाहिक जीवन से निराश हो चुके थे। यहां से इलाज कराने के बाद अनेकों दंपत्ति आज अपने वैवाहिक जीवन का पूर्ण आनंद ले रहे हैं।

अतः आप भी इच्छाशक्ति की कमी या अन्य किसी यौन रोग जैसे- धात, स्वप्नदोष, शीघ्रपतन से पीड़ित हैं, तो एक बार अनंत क्लीनिक पर आ कर अपना चेकअप अवश्य कराएं।

जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें।

(Visited 240 times, 1 visits today)
One thought on “पुरुषों में कामेच्छा या इच्छाशक्ति की कमी कारण लक्षण और उपचार। | Ichchashakti ki Kami Karan lakshan or upchar”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *